हिमाचल की दो रेल परियोजनाओं के लिए 100 फीसदी फंडिंग करने से केंद्र का इनकार



जी हाँ हिमाचल प्रदेश की दो रेल परियोजनाओ के लिये 100% फंडिंग देने के लिये केंद्र सरकार ने इनकार कर दिया है। हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है जिसके लिये सरकार ने भानुपल्ली-बिलासपुर और चंडीगढ़ - बद्दी रेल परियोजनाओ के लिये 100% फंडिंग देने का आग्रह किया था।



केंद्र सरकार ने राज्य की कम आय के चलते कम बजट की हवाला दिया था। इसके बावजूद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने राज्य को पत्र भेजकर 100% फंडिग देने के लिये मना कर दिया और कहा कि केंद्र पहले ही हिमाचल को ज्यादा फंडिंग दे रहा है।



भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाईन के लिये 75% फंड

केंद्र भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाईन परियोजना के लिये 75% फंडिंग करेगा वाकि 25% राशि राज्य को देनी होगी। इस परियोजना मे रेल लाइन को लेह तक पहुंचने की योजना है।



चंडीगढ़-बद्दी के लिये केंद्र करेगा 50% फंडिंग

केंद्र और राज्य सरकार चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाईन के लिये केंद्र और राज्य सरकार 50-50% फंडिंग करेगी। राज्य के औधोगिक नगर मे रेलवे लाईन से जोड़कर हिमाचल के औधोगिक निवेश का भी विस्तार होगा।



हिमाचल की दो रेल परियोजनाओं के लिए 100 फीसदी फंडिंग करने से केंद्र का इनकार हिमाचल की दो रेल परियोजनाओं के लिए 100 फीसदी फंडिंग करने से केंद्र का इनकार Reviewed by Admin on October 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.