सतलुज नदी को मिला नेशनल नदी का दर्जा, परिवहन सुविधा होगी शुरू



हिमाचल प्रदेश की सतलुज नदी को IWAI ने नेशनल वाटर घोषित कर दिया हैं। अब हिमाचल की यह नदी देश की उन 111 नदियों मे शामिल हो चूकी है। जिसे नेशनल वाटर वे का दर्जा मिला है।



नेशनल वे का यह इलावा फिलहाल के लिये शिमला जिले के सुन्नी सड़क पुल के पास पंजाब के हरीके बांध तक किया गया हैं। सतलुज नदी प्रदेश मे कुल लंबाई 377 किलोमीटर है।


सतलुज नदी का 318 किलोमीटर  हिस्सा ही नेशनल वे मेे शामिल किया गया है। इसमें से हिमाचल प्रदेश का 156 किलोमीटर तो पंजाब की 162 किलोमीटर क्षेत्र मे बहने वाली सतलुज को नेशनल वे घोषित किया गया है।


आपको बता दे कि 12 अप्रैल 2016 को देश की 37 नदियों को नेशनल वाटर वे घोषित करने का फैसला लिया गया था। यह कार्य तीन सालों मे पूरा करना था तभी इसी कडी मे सतलुज नदी को भी नेशनल वाटर घोषित करने का फैसला लिया गया तथा इस कार्य को पूरा करने के लिये सतलुज नदी का सर्वा किया गया था।


बताया जा रहा है कि आपातकालीन स्थिति मे सतलुज नदी के पानी के लिये इस रास्ते की प्रयोग किया जा सकता है। जो कि भाखड़ा से सिधे पानी विलासपुर के सलापड पहुंचाया जायेगा तथा कोलडैम से होते हुए सुन्नी तक के रास्ते पहुंचाया जायेगा


सतलुज नदी को मिला नेशनल नदी का दर्जा, परिवहन सुविधा होगी शुरू सतलुज नदी को मिला नेशनल नदी का दर्जा, परिवहन सुविधा होगी शुरू Reviewed by Admin on October 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.