पहाड़ो की रानी शिमला का नाम क्यों रखा जा रहा है श्यामला | ऐतिहासिक धरोहर से छेड़छाड़ क्यों!



अब हिमाचल प्रदेश मे है बवाल क्यों बदला जा रहा है शिमला का नाम?  इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की सूची मे लगग है अगला नंबर शिमला का आने वाला है। क्योंकि हिमाचल की बीजेपी सरकार शिमला का नाम बदलकर श्यामला करने का प्रस्ताव रख सकती है। पहाड़ों की रानी का दर्जा हासिल करने वाले इस शहर का नाम बदला जाना ऐतिहासिक धरोहर के साथ छेड़छाड़ करना है।


पहले ही शहरों का नाम बदले जाने पर विवाद चल रहा है यूपी की योगी सरकार के बाद लगता है कि हिमाचल की सरकार भी शिमला की नाम बदलने की तैयारी मे है। बताया जा रहा है कि भाषा के मुताबिक़ कुछ हिन्दूवादी संगठन शिमला का नाम बदलने के लिये पिछले कुछ समय से अभिनय चला रहे है।

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने इस विषय को लेकर कहा कि देश मे कई शहरों की नाम बदलकर पौराणिक आधार पर रखा गया है। यदि लोग चाहते है कि शिमला का नाम बदलकर श्यामला रखा जाये तो इस विषय पर प्रस्ताव लाया जा सकता है।


हाल ही मे एतिहासिक शहर इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने पर बहुत बवाल चल रहा है। कुछ लोग इसे सही मान रहे है तो कुछ गलत साथ ही कुछ लोग विरोध भी कर रहे है। कुछ लोगों मानते है कि यदि शहर का नाम ऐतिहासिक महत्व के आधार पर किया गया है तो इसमें कोई बुराई नही है।


हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेता हरभजन सिंह भज्जी ने भी इस फैसले पर सवाल उठाया है। उन्होने कहा कि शिमला जैसे एतिहासिक शहर का नाम बदलकर आप क्या साबित करना चाहते है। उन्होंने कहा कि शिमला नाम मे क्या बुराई है। नाम बदलने से क्या विकास तेजी से होगा। उन्होने कहा कि उससे अच्छा सरकार विकास कार्य पर ध्यान दें।


विश्व हिन्दू परिषद के नेता अमन पूरी का कहना है कि शिमला को अंग्रेजों ने 1864 में अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था। शिमला का नाम पहले श्यामला ही था। अंग्रेजों ने यह नाम बदलकर सिमला कर दिया था फिर बाद मे इसे शिमला किया गया और अब इसे श्यामला करने मे कोई बुराई नही हैं।



पहाड़ो की रानी शिमला का नाम क्यों रखा जा रहा है श्यामला | ऐतिहासिक धरोहर से छेड़छाड़ क्यों! पहाड़ो की रानी शिमला का नाम क्यों रखा जा रहा है श्यामला | ऐतिहासिक धरोहर से छेड़छाड़ क्यों! Reviewed by Admin on October 26, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.