माइनिंग से अभी तक 80 करोड़ कमाई हो चुकी है प्रदेश सरकार की

सूत्रों के अनुसार अभी तक सरकार ने जितनी खनिज खानों को पट्टे पर दिया है, उनसे 80 करोड़ रुपए की राशि सरकार को मिली है। कानूनी तरीके से खनन की इजाजत देने के बाद सरकार को मोटी कमाई शुरू हो गई है। बताया जाता है कि उद्योग विभाग ने अभी तक 142 खनिज पट्टों को कानूनी तरीके से लीज पर दे दिया है। प्रदेश के पांच जिलों में खनिज पट्टों की नीलामी दो दौर में हो चुकी है, जहां एक दफा फिर से नीलामी की प्रक्रिया होगी।


फिलहाल सरकार के लिए यह सुखद है कि उसे 80 करोड़ रुपए की राशि मिल चुकी है,जबकि इससे पहले अधिकांश क्षेत्रों में अवैध रूप से ही खनन का काम चल रहा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में मंडी में तीसरे चरण की ऑक्शन की जानी है जहां पर दो दफा पहले नीलामी हो चुकी है।


बताया जा रहा है कि यहां 33 खनिज पट्टों को नीलाम किया जा चुका है, वहीं अब 13 नवंबर को 16 साइट्स की नीलामी की जानी है। बात अगर कुल्लू की करे तो कुल्लू में 9 साइट्स चिन्हित की गई हैं, जहां पर पहले 10 साइट्स की नीलामी की जा चुकी है। कुल्लू में वन क्षेत्र भी काफी पड़ रहा है, जिस कारण यहां थोड़ी दिक्कत है।


वहीं हमीरपुर में 12 दिसंबर को खनन पट्टों की नीलामी की जानी है,जहां पर 16 साइट्स को चिन्हित किया जा चुका है। इस दिन यहां पर नीलामी में ये साइट्स भी ऑक्शन हो जाएगी। इस जिला में उद्योग विभाग ने इससे पहले 14 साइट्स को नीलाम कर दिया है।


बात अगर चंबा की हो तो चंबा जिला में भी 21 दिसंबर को खड्डों की नीलामी रखी गई है, जहां पर पहले 13 साइट्स को नीलाम किया जा चुका है। यहां पर बड़े पैमाने पर वन क्षेत्र खनिज पट्टों के साथ लगता है, जहां पर भी सर्वेक्षण चल रहा है। इस जिला में पहली बार खनन पट्टों को नीलाम किया जा रहा है।

ये भी जरूर पढ़ें

अब पैसे कमाईए विडियो देखकर India's no 1 earning app

प्रदेश को मिला सबसे लंबा पुल, 23 करोड़ कम लागत में हो गया है तैयार पूरा पढ़ें

माइनिंग से अभी तक 80 करोड़ कमाई हो चुकी है प्रदेश सरकार की माइनिंग से अभी तक 80 करोड़ कमाई हो चुकी है प्रदेश सरकार की Reviewed by Admin on November 07, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.